अगर आप भी ipl ka baap kaun hai जनाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है आज हम आपको इस लेख में बताएंगे आईपीएल का बाप कौन है ये तो सभी जानते है की IPL एक भारतीय टीम T20 टूना मैच है जिसमे भारत समेत दुनिया भर के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं !

IPL ka baap koun hai

IPL सुरु कब हुआ 


BCCI द्वारा आईपीएल की स्थापना की गई थी आईपीएल खेल से पहले भारत में 2008 में खेले गए थे ये दुनिया का सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट हैं , आमतौर पर 8 से 10 टीमें हिस्सा लेती है और फाइनल के विजेता को बहुत सारा पैसा और आईपीएल ट्रॉफी मिलती है । तो आईए जानते हैं pure ipl ka baap kaun hai 

Ipl ka baap kon hai

यदि हम 2008 - 2023 तक टीमों के प्रदर्शन के के अनुसार हम कह सकते हैं की 3 टीमें IPl Ka Baap हैं ! 


  1. पहली : टीम मुंबई इंडियंस है उन्होंने 5 बार आईपीएल जीता है और 5 बार आईपीएल किताब अपने नाम किया है ! 
  2. दूसरा : चेन्नई सुपर किंग उन्होंने आईपीएल सीजन के दौरान 4 बार आईपीएल किताब जीता है !
  3. तीसरी : Kolkata knight riders हैं जिसने पूरी सीजन में 2 बार आईपीएल का किताब अपने नाम किया है !

कुछ लोग आईपीएल का बाप चेन्नई सुपर किंग कहते है तो कुछ लोग आईपीएल का बाप मुंबई इंडियंस कहते है लेकिन अगर पूरे आईपीएल सीजन पर नजर डाले तो सबसे ज्यादा किताब जितने वाली टीम मुंबई इंडियन है , 


लेकिन अगर चेन्नई सुपर किंग की बात करे तो वह भी पीछे नहीं है उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पूरे सीजन में सबसे ऊर्जावान , और स्फूर्तिवान खिलाड़ी हैं इस टीम का नाम सबसे अधिक बार आईपीएल फाइनल में खेलने का record दी है और इसने 3 किताब जीते है !


cricket ka king kaun hai


दोस्तों वो कहते है ना की कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है लेकिन हर व्यक्ति किसी न किसी चीज से भाई बेस्ट जरूर होता है क्रिकेट में दोस्तों ऐसा कुछ है कोई खिलाड़ी शॉट अच्छा मारता है , तो दूसरा खिलाड़ी दूसरा शॉट बेहतरीन ढंग से खेलता है , कोई खिलाड़ी ओपनिंग अच्छा करता है , तो चलिए आज में आपको क्रिकेट किंग से मिलवाते है आखिर में क्रिकेट का किंग कौन है !


अगर में पहले क्रिकेट किंग की बात करें तो तेंदुलकर थे जो पूरी दुनिया जानती है लेकिन अगर में अभी क्रिकेट किंग बात करे तो विराट कोहली का नाम आता है !


IPL का मालिक कौन हैं 


दोस्तों ये बात हम सभी लोग जानते है को दुनिया की सबसे IPL no. 2 पर है 2023 के हिसाब से आईपीएल के वैल्यू पूरे $10 Billion है अगर में इसे इंडियन रुपए में बदले तो लगभग 80 हजार करोड़ रुपए निकलते है !


इंडिया में बढ़ रही क्रिकेट की दिलचस्पी की वजह से आईपीएल हर साल कमाई के आपने पिछले साल के रिकॉर्ड को तोड़ता ही जा रहा है और अब आईपीएल सीजन 60 की शुरुआत हो चुकी है और हर साल की तरह हम इस साल भी आईपीएल टीम के सभी ऑनर कौन-कौन है यानी आईपीएल का मालिक कौन है इसके बारे में बात करेंगे !

No.1 Chennai super kings:


दोस्तों आईपीएल के सबसे सक्सेसफुल टीम में से एक और सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली टीम जिन्हें किंग ऑफ़ आईपीएल के नाम से जाना जाता है और उस टीम का नाम हैं चेन्नई सुपर किंग्स !


जिसकी ऑनर Chennai super kings cricket LTD कंपनी है जिसकी ओनरशिप इंडिया सीमेंट कंपनी के पास हैं आईपीएल के सबसे पहले 2008 से ही इंडिया सीमेंट चेन्नई सुपर किंग की मालकिन बनी हुई है ! 


No.2 Royal C. Bangalore


साल 2008 में विजय मारिया ने फ्रेंचाइजी के लिए $ 111.6 Billion यानी लगभग 819 करोड़ रुपए खर्च किए थे जो तब की दूसरे highest bit थी हालांकि यह बात अलग है कि सितारों से भरी ये टीम आज तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाई !


इस टीम की ओनरशिप इस समय United spirits LTD के पास है जिसके सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर आनंद कृपाल है रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम कर्नाटक को रिप्रेजेंट करती है ! 


No. 3 Mumbai Indians 


आईपीएल में सबसे ज्यादा ट्रॉफी आपने नाम करने वाली मोस्ट सक्सेसफुल टीम मुंबई इंडियंस ने 15 आईपीएल सीजन में 5 बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की है !


मुंबई इंडियंस और ओनरशिप 2008 से ही मुकेश अंबानी company Reliance industries limited के पास है जब 2008 में आईपीएल टीम और फ्रेंचाइजी बना रही थी तो मुकेश अंबानी की कंपनी ने लगभग 821 करोड़ रूपए में खरीदा था इस रकम के साथ ही मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे महंगी बिकने वाली टीम बन गई !


No.4 kolkata knight riders


बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान और बॉलीवुड की जूही चावला की टीम कोलकाता नाइट्रोजन ने आज तक 2 बार आईपीएल का किताब आपने नाम किया है जिनमे साल 2012 और 2024 शामिल है !


इस टीम की ओनरशिप शाहरुख खान की कंपनी Red chillies entertainment के पास है ये कंपनी KKR टीम के 55% हिस्से के मालिक हैं !


No. 5 Gujrat Titans 


पिछले साल इस टीम ने आईपीएल का किताब जीती है और सबको हैरान करने वाली टीम गुजरात टाइटन की ओर से CVC capital partners के पास है जो गुजरात को रिप्रेजेंट करती है और इनका नरेंद्र मोदी स्टेडियम है जिसमे लगभग 132000 लोग मैच का आनंद उठा सकते है !


No.6 Delhi capitals


दोस्तों अपने नाम के साथ - साथ अपना परफॉर्मेंस भी चेंज करने वाली दिल्ली कैपिटल्स टीम की ओनरशिप दो कंपनी है JSW group और GMR group के पास है ! 


यह दोनों कंपनी शुरुआत से एक साथ नहीं थी 2008 GMR ने यह कल ही इस टीम को खरीदा था और इस समय दिल्ली कैपिटल्स टीम का नाम Delhi Daredevils था। फिर 2008 से 2017 तक इस टीम की ओनरशिप सिर्फ जीएमआर ग्रुप के पास ही थी जब की 2018 में jsw group ने 550 करोड़ रूपए की राशि चुका कर इस टीम का 50% हिस्सा आपने नाम कर लिया !


No.7 Rajasthan royals


आईपीएल के पहले ही सीजन टीम की विनर राजस्थान रॉयल्स हैं लेकिन उस साल के बाद आपने दूसरी आईपीएल ट्रॉफी अब तक जीत नहीं पाई है पिछले साल फाइनल में गुजरात टाइटंस के समाने हर कर वो कामयाब हो चुकी थी राजस्थान रॉयल्स टीम की दो मालिक है पहला manoj badaale और दूसरा Redbird capital partners हैं ! 


Conclusions 


तो दोस्तों आशा करता हूं IPL Ka Baap Kon Hai पता चल गया होगा लेकिन ध्यान रहे हमने आपको सबसे आईपीएल ट्रॉफी जीतने के आधारित पर बोला है और अगर आपको मुंबई इंडियंस टीम पसंद नहीं आया है तो आपको नाराज नहीं होना है क्योंकि हर टीम में एक न एक चीज का बाप होता हैं चाहे वो खिलाड़ी हो या सबसे अधिक रन मारने वाला हो !


आप किस टीम को सबसे ज्यादा पसंद करते हो वो आप comment box में जरूर बताएं और हां अगला पोस्ट किस टॉपिक पर होना चाहिए वो भी बताएं! 


Q.आईपीएल का बाप कौन है ? 


Ans : देखो दोस्तों हमने आपको पहले ही बता दिया आईपीएल का बात मुंबई इंडियंस हैं क्योंकि उन्होंने 5 आईपीएल जीता है जिस वजह से आईपीएल का बात कहा जाता है लेकिन यह हमेशा के लिए किसी का बात नहीं हो सकता है ! 


Q. गूगल आईपीएल का बाप कौन है ?


Ans : अगर आप गूगल पर लिख कर सर्च करें आईपीएल का बात कौन है तो गूगल आपको इसकी जानकारी नहीं देगा क्योंकि गूगल सर्च इंजन है यहां पर लोग अपनी वेबसाइट बना कर पोस्ट करते है लेकिन यहां आपको हर एक सवाल का जवाब मिल जाएगा ! 


Q.pure ipl ka baap kaun hai


Ans : अगर में पूरे आईपीएल का बाप की बात करे तो मुंबई इंडियंस पहला नंबर पर है और दूसरा नंबर पर चेन्नई सुपर किंग हमारे माने तो यह दोनों टीम एक दूसरे के बाप है ! 


Q. ipl ka baap kaun hai team mein 


Ans : आईपीएल टीम के अंदर आईपीएल का बात विराट कोहली हैं !